पाक‍िस्‍तान में ताबड़तोड़ गोलीबारी, खदान में घुसे बंदूकधारी ने 20 मजदूरों को उतारा मौत के घाट

Pakistan Gunmen Kill 20 Miners in balochistan Province

Pakistan Gunmen Kill 20 Miners in balochistan Province

इस्लामाबाद: Pakistan Gunmen Kill 20 Miners in balochistan Province: पाकिस्तान के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र में बंदूकधारियों ने 20 खनिकों की हत्या कर दी और सात अन्य को घायल कर दिया. एक पुलिस अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. यह हमला राजधानी में एससीओ शिखर सम्मेलन से कुछ दिन पहले हुआ.

पुलिस अधिकारी हमायूं खान नासिर के अनुसार बंदूकधारियों ने गुरुवार देर रात डुकी जिले में एक कोयला खदान में मजदूरों के आवास पर धावा बोला. बंदूकधारियों ने पहले तो लोगों को इकट्ठा किया और फिर गोलीबारी शुरू कर दी. जानकारी के अनुसार अधिकांश पीड़ित बलूचिस्तान के पश्तून-भाषी क्षेत्रों से थे. मृतकों में तीन अफगान भी शामिल हैं.

SCO शिखर सम्मेलन से पहले गोलीबारी

यह हमला हाई-प्रोफाइल शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन से कुछ दिन पहले हुआ है, जिसकी अध्यक्षता पाकिस्तान कर रहा है. यह शिखर सम्मेलन 16 और 17 अक्टूबर को इस्लामाबाद में होने वाला है. इसमें चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग सहित विभिन्न राष्ट्राध्यक्षों के भाग लेने की उम्मीद है.

नौ साल भारतीय विदेश मंत्री की पाकिस्तान यात्रा

भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर 15 अक्टूबर को एससीओ शिखर सम्मेलन के लिए पाकिस्तान का दौरा करेंगे, जो उनकी पाकिस्तान की पहली यात्रा होगी. यह लगभग नौ साल में किसी भारतीय विदेश मंत्री की पहली पाकिस्तान यात्रा होगी. इससे पहले दिसंबर 2015 में सुषमा स्वराज पाकिस्तान की यात्रा पर गई थीं.

एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार सुरक्षा उपायों को बढ़ाने के तहत इस्लामाबाद और रावलपिंडी में रेस्तरां, विवाह हॉल, कैफे और स्नूकर क्लब 12 से 16 अक्टूबर तक अस्थायी रूप से बंद रहेंगे.

बलूचिस्तान में अलगाववादी समूह

बता दें कि बलूचिस्तान आजादी की मांग करने वाले अलगाववादी समूह का घर हैं. ये समूह इस्लामाबाद पर प्रांत की तेल और खनिज संपदा का दोहन करने का आरोप लगाते हैं. गौरलब है कि सोमवार को बलूच लिबरेशन आर्मी (बीएलए) ने पाकिस्तान के सबसे बड़े हवाई अड्डे के बाहर चीनी नागरिकों पर हमले की जिम्मेदारी ली थी.